Delhi Government approves ‘Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojana’

Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojana
Share This Post With Your Friends:-

21 जुलाई, 2020 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने “मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना” लॉंच की। इस योजना का उद्देश्य पात्र लाभार्थियों को घर पर राशन पहुंचाने में मदद करना है।

घर-घर राशन योजना उन लोगों के लिए है जिनका राशन कार्ड बना हुआ है। वे लोग जो सरकारी राशन की दुकान (PDS) से जाकर राशन लेते हैं वे इसका फायदा उठा सकेंगे।

अब तक राशन के लिए राशन की दुकान पर लाइन में लगना होता था। दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना के बाद अब राशन की होम डिलिवरी होगी। इसमें राशन कार्ड पर दिए पते पर राशन पहुंचाया जाएगा। इसकी व्यवस्था दिल्ली सरकार करेगी।

यह योजना 6-7 महीने तक चलाई जाएगी। इस योजना के तहत दिल्ली सरकार गेहूं, चावल, आटा और चीनी को हाइजीनिक रूप से भरे बैग में डिलीवर करेगी। पैकेट लोगों के दरवाजे पर पहुंचाए जायेंगे।

दिल्ली सरकार इसके साथ वन नेशन वन राशन कार्ड योजना और मुख्‍यमंत्री घर घर राशन योजना भी शुरू करेंगी।

इस योजना से राजधानी के लाखों लोग लाभान्वित होंगे। वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत रियायती राशन प्रदान किया जा रहा है।

वन नेशन वन कार्ड योजना:

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत 81 करोड़ लोग सब्सिडी वाले खाद्यान्न के हकदार हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लगभग 23 करोड़ राशन कार्ड जारी किए गए हैं। यह योजना राशन कार्डों की अंतर राज्य और अंतर राज्यीय पोर्टेबिलिटी प्रदान करती है।

Share This Post With Your Friends:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.